कथित रूप से हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सोशल मीडिया पर बायकॉट एमेजॉन का अभियान कुछ लोगों के द्वारा चलाया जा रहा है. एमेजॉन द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले इनरवियर बेचने का काफी तीखा विरोध हो रहा है. 

अब सोशल मीडिया पर बायकॉट एमेजॉन अभियान, धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप 

एमेजॉन से नाराजगी एमेजॉन से नाराजगी

aajtak.in

aajtak.in

  • नई दिल्ली ,
  • 10 नवंबर 2020,
  • (अपडेटेड 10 नवंबर 2020, 3:10 PM IST)

स्टोरी हाइलाइट्स

  • सोशल मीडिया पर Amazon के खिलाफ नाराजगी
  • धार्मिक भावनाओं पर चोट का आरोप
  • कई उत्पादों को लेकर कुछ लोग नाराज

तनिष्क के बाद अब ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन की मुश्किल बढ़ती दिख रही है. कथित रूप से हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए सोशल मीडिया पर बायकॉट एमेजॉन का अभियान कुछ लोगों के द्वारा चलाया जा रहा है. 

गौरतलब है कि 'ॐ'  हिंदू धर्म के लिए एक पवित्र प्रतीक माना जाता है. सोशल मीडिया पर चल रही चर्चाओं के मुताबिक Amzon पर ऐसे डोरमेट बिक रहे हैं जिन पर 'ॐ' छपा हुआ है. इसके अलावा एमेजॉन द्वारा हिंदू देवी-देवताओं के चित्र वाले इनरवियर बेचने का भी काफी तीखा विरोध हो रहा है. 

क्या कहना है विरोध करने वालों का

ट्विटर पर एक यूजर पोस्टर लिखते हुए दिखते हैं जिसमें लिखा हुआ है, 'हिंदुत्व की अवमानना करने के लिए मैं एमेजॉन का बहिष्कार करता हूं.' इसमें उन्होंने कथित रूप से एमेजॉन पर बिकने वाले कुछ इनरवियर की तस्वीरें भी डाली हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवताओं के चित्र बने हुए हैं.

समर्थन में भी आए लोग 

कुछ लोग एमेजॉन के समर्थन में भी दिख रहे हैं. ऐसे ही एक यूजर लिखते हैं कि इसमें एमेजॉन की क्या गलती है, वह तो एक प्लेटफॉर्म है. इन सामान के विक्रेता का बायकॉट करना चाहिए.

इसके पहले तनिष्क की बढ़ी थी मुश्किल 

गौरतलब है कि इसके पहले ऐसी ही कुछ संवेदनशील मसलों को लेकर तनिष्क को काफी मुश्किल से गुजरना पड़ा है. पहले त्योहारी सीजन को देखते हुए तनिष्क हिंदु लड़की की मुस्लिम परिवार में शादी से जुड़ा एक ऐड वीडियो जारी किया था, लेकिन यह उसके लिए परेशानी का कारण बन गया. 

वीडियो के सामने आते ही लोगों ने तमाम सोशल प्लेटफार्म पर इसका विरोध करना शुरू कर दिया. लोगों ने इसे कथित लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला बताया. 

इसके बाद तनिष्क को अब दिवाली का भी विज्ञापन सोशल मीडिया पर विरोध की वजह से वापस लेना पड़ा है. इस ऐड में मॉडल सयानी गुप्ता यह कहते हुए ​देखी गईं हैं कि वह दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की जगह कुछ समय अपनी मां के साथ बिताना पसंद करेंगी. 

फिर एक सामाजिक संदेश देने की कोशिश कर रहे तनिष्क के इस ऐड पर भी सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी नाराजगी जाहिर की. इस भारी विरोध की वजह से तनिष्क को दोनों विज्ञापन वापस लेने पड़े थे.