Covid-19 Cases in India Updates: कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी बनी हुई है. देश में कोविड-19 के 93,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं 24 घंटे में 513 मौतें हुई हैं. कई राज्यों में नए मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में कल 49,000 से ज्यादा मामले सामने आए तो छत्तीसगढ़ में 5800 से ज्यादा नए मामले सामने आए. अपडेट्स के लिए इस पेज पर बने रहें.

Coronavirus Live Updates: कोरोना से महाराष्ट्र में स्थिति बहुत बुरी, मध्य प्रदेश ने बॉर्डर को किया सील

वहीं दिल्ली में भी 3500 से ज्यादा नए मामले सामने आए. इसके अलावा टीकाकारण की बात करें तो अभी तक वैक्सीन की 7,59,79,651 डोज लोगों को दी जा चुकी हैं. देशभर के कोरोना से जुड़े सभी 

Feedback

असम सरकार ने तय की आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत

मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र बॉडर सील: शिवराज सिंह चौहान

Aurangabad Corona: 150 ICU Ventilator की मांग

J&K Corona Case: दो सप्ताह के लिए स्कूल बंद

देश के 76% एक्टिव केस सिर्फ 5 राज्यों से

इन 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से एक भी मौत नहीं

कोरोना के 85% नए केस 8 राज्यों से

यूपी में बन सकती है निगरानी समिति: योगी आदित्यनाथ

Rajasthan Corona: बढ़ाई गई सख्ती

कोरोना पर प्रधानमंत्री की उच्च-स्तरीय बैठक

महाराष्ट्र में Health Infrastructure पर बोझ

महाराष्ट्र में कल सबसे ज्यादा टीकाकरण

राजकोट टीकाकरण शिविर में दिए जा रहे गिफ्ट्स

झारखंड में कोरोना विस्फोट, बीते 4 महीनों का सबसे बड़ा स्पाइक

देहरादून में खिलाड़ियों की स्पोर्ट्स प्रैक्टिस पर रोक

एम. वेंकैया नायडू ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज

बिहार में कोविड-19 के 836 नए मामले, कांग्रेस के कई बड़े नेता संक्रमित

अक्षय कुमार हुए कोरोना पॉजिटिव

IPL: आरसीबी को झटका, देवदत्त पडिक्कल कोरोना संक्रमित

जोधपुर IIT में 65 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित

असम सरकार ने लैब में आरटी-पीसीआर कोविड 19 टेस्ट की अधिकतम कीमत 500 रुपये और घर से सैंपल ले जाने पर इसकी कीमत 700 रुपये तय की है. रैपिड एंटीजन टेस्ट 250 रुपये में किया जाएगा.

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में स्थिति बहुत बुरी है. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में स्थिति संकटपूर्ण है. ऐसी स्थिति को देखते हुए मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र की सीमा को सील किया गया है और छत्तीसगढ़ से आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा.

औरंगाबाद जिला प्रशासन ने 150 आईसीयू वेंटिलेटर की मांग करते हुए डायरेक्टर मेडियल एजुकेशन एंड रिसर्च मुंबई को पत्र लिखा है. जिला प्रशासन का कहना है कि सरकारी मेडिकल कॉलेज के डीन द्वारा अनुरोध किए जाने के बाद 150 आईसीयू वेंटिलेटर की मांग की जा रही है.

 

जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दो सप्ताह के लिए कक्षा 9 तक के सभी स्कूलों को बंद करने और 10 वीं से 12 वीं तक की कक्षाओं को दो सप्ताह के लिए बंद करने का फैसला लिया है.

देश के 76.41% सक्रिय मामले सिर्फ 5 राज्यों से हैं. ये 5 राज्य हैं- महाराष्ट्र, कर्नाटक, छ्त्तीसगढ़, केरल और पंजाब. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 58.19% एक्टिव केस हैं. अब तक कुल 6,91,597 एक्टिव केस हैं.

पिछले 24 घंटे में 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से एक भी मौत दर्ज नहीं की गई है. ये 14 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं: ओडिशा, असम, पड्डुचेरी, लद्दाख, दमन और दीव, दादरा नगर हवेली, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप और अरुणाचल प्रदेश.

कोरोना के 85.19% नए केस 8 राज्यों से आए हैं. ये 8 राज्य हैं- महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और गुजरात.

यूपी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों को रोकने के लिए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निगरानी समिति बनाने की इच्छा जाहिर की हालातो को नियंत्रित किया जा सके. प्रत्येक ग्राम पंचायत और नगर पालिका वार्ड में निगरानी समिति बनाने की बात कही. वहीं शहरी क्षेत्रों में, लोकल एनजीओ और सिविल डिफेंस(नागरिक सुरक्षा) इसपर ध्यान देंगे. निगरानी समिति, अन्य राज्यों से आ रहे यात्रियों और कोविड के लक्षण दिखने वाले व्यक्तियों पर लगातार नजर रखेगी. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने इन निगरानी समितियों का गठन कर आज से ही सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं .

राजस्थान में कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रशासन ने सख्ती और बढ़ा दी है. राजस्थान सरकार ने प्रशासन को निर्देश दिया है कि जिन दुकानों में मास्क और उचित दूरी के प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जाएगा, उन्हें 72 घंटे के लिए सील कर दिया जाएगा.

कोरोना के कहर के मद्देनजर, इसके संबंधित मुद्दों और टीकाकरण की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री अब एक उच्च-स्तरीय बैठक ले रहे हैं. बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव, डॉ विनोद पॉल सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं.

 

महाराष्ट्र राज्य में रोजाना बढ़ रहे कोरोना मामलों की वजह से अब मौजूदा स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे (Health Infrastructure) पर काफी दबाव पड़ रहा है. रिपोर्ट बताती है कि पिछले कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में ऑक्सीजन सिलेंडरों की कीमतें बढ़ी हैं और ऑक्सीजन बेड्स की भी कमी हुई है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने कहा कि 'कल हमने एक दिन में सबसे ज्यादा 4.62 लाख कोविड टीके लगाए हैं जो शायद अब तक का राष्ट्रीय रिकॉर्ड होगा'.

 गुजरात के राजकोट में लोगों को वैक्सीन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सुनार समुदाय टीकाकरण शिविर में महिलाओं को सोने के नोज-पिन और पुरुषों को हैंड ब्लेंडर दे रहा है.

 झारखंड में कोरोना वायरस का बीते 4 महीनों के सबसे बड़ा स्पाइक शनिवार को दर्ज किया गया. राज्य में 873 लोग संक्रमित पाए गए, इनमें से 462 सिर्फ रांची से पाए गए हैं. राज्य में कुल पॉजिटिव केस की संख्या 1,25,585 तक जा पहुंचा है. एक्टिव केस 4 हजार के करीब पहुंच चुके हैं. रांची में ही सिर्फ 2200 के करीब एक्टिव केस हैं.

उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देहरादून में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में खिलाड़ियों को सुबह और शाम की प्रैक्टिस पर 9 अप्रैल तक रोक लगा दी गई है.

 उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज दिल्ली एम्स में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली.

 बिहार में कोविड-19 की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है और पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 836 नए मामले सामने आए हैं. राजधानी पटना संक्रमित मरीजों का लगातार केंद्र बनी हुई है, यहां पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 359 नए मामले सामने आए हैं. यहां अब संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 2941 तक जा पहुंची है. बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास समेत बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा भी कोविड-19 संक्रमित हो गए हैं. कुटुंबा से कांग्रेस के विधायक राजेश राम भी संक्रमित हो गए हैं.

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार कोरोना संक्रमित हुए. उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए इस बारे में जानकारी दी और कहा कि उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है और होम क्वारंटीन पर हैं.

आईपीएल शुरू होने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को बड़ा झटका लगा है. टीम के प्रमुख खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. माना जा रहा है कि वो कम से कम 2 मैच नहीं खेल पाएंगे.

जोधपुर आईआईटी में 14 और स्टूडेंट कोरोना से संक्रमित मिले हैं. आईआईटी जोधपुर में अब तक 65 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. सभी को आईआईटी के सुपर आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. जोधपुर डिप्टी सीएमएचओ डॉ. प्रीतम सिंह सांखला ने ये जानकारी दी.